इस बार बढ़ सकते हैं घरेलू एलपीजी के दाम, लोकसभा चुनाव समाप्त होते ही लग सकता है बजट में झटका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस बार बढ़ सकते हैं घरेलू एलपीजी के दाम, लोकसभा चुनाव समाप्त होते ही लग सकता है बजट में झटका

 

इंदौर। पिछले चार महीनों से गैस कंपनियां (Gas Companies) घरेलू गैस सिलेंडरों (domestic gas cylinders) के दाम (price) में वृद्धि नहीं कर रही थीं, जबकि कमर्शियल सिलेंडरों (Commercial Cylinders) के दाम में ऊंच-नीच चल रही थी। अब बताया जा रहा है कि जून माह में घरेलू गैस के दाम में बढ़ोतरी की संभावना है।

वर्तमान में घरेलू गैस का सिलेंडर इंदौर में 831 रुपए में आ रहा है। यह दाम पिछले चार महीनों से एक जैसे हैं। इसके पहले यह सिलेंडर 931 रुपए का आ रहा था। इसमें 100 रुपए की कटौती केंद्र सरकार ने की थी। जिस तरह से बाजार में अब महंगाई बढ़ रही है और दालों के दामों में वृद्धि होती जा रही है, उससे संभावना जताई जा रही है कि एलपीजी सिलेंडरों के दाम में या तो 1 जून या बीच जून के मध्य से बढ़ोतरी की जा सकती है।

एक लंबा समय हो गया है, जब गैस कंपनियों ने सिलेंडरों के दाम नहीं बढ़ाए हैं। इसे लोकसभा चुनाव का असर कहा जा सकता है, लेकिन अब 1 जून को लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है और इस दिन बची हुई सीटों पर वोट डलने के बाद 4 जून को मतगणना होना है। इसलिए 4 जून के बाद भी दाम बढ़ाए जा सकते हैं। एजेंसियों के अनुसार जिस तरह से कमर्शियल गैस के दाम बढ़ाए जाते हैं, उसी तरह से इनके दाम भी बढ़ने की संभावना नजर आ रही है।

अगर रसोई गैस के दाम बढ़ते हैं तो बढ़ती महंगाई में रसोई के बजट में एक बड़ा झटका लग सकता है। इससे घरेलू बजट पर असर पड़ेगा और महंगाई का सीधा प्रभाव आम जनता की जेब पर दिखेगा।

निष्कर्ष:

जैसे ही लोकसभा चुनाव खत्म होंगे, घरेलू एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी की संभावना बढ़ जाएगी। ऐसे में हमें आने वाले समय में अपने बजट में इस संभावित वृद्धि का ध्यान रखना होगा। महंगाई के इस दौर में घरेलू बजट पर बढ़ती कीमतों का प्रभाव निश्चित रूप से चिंताजनक है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top